क्या आप जानते हे यह हे ,भारत के 5 सबसे बड़े चोर बाज़ार

भारत एक खूबसूरत देश है आज हम भारत के खूबसूरत पर बाद में करेंगे बल्कि सुई से लेकर गाड़ी तक हर चीज मिलेगी भारत के मशहूर चोर बाजार की बात करेंगे इन चोर बाजारों में आपको हर एक चीज मिलेगी चोर बाजार में जैसे मोबाइल फोन जूते की शर्ट वगैरह इस तरह की आपको हर चीज मिलेगी.

 

चलिए तो जानते हैं चोर बाजार की खास बातें.

मुंबई चोर बाज़ार

मुंबई का चोर बाजार डेढ़ सौ साल पुराना है मुंबई का चोर बाजार पहले चोर बाजार के नाम से जाना जाता था क्योंकि यहां पर लोगों की भीड़ ज्यादा हो जाती है सौर बाजार से इसका चोर बाजार नाम इसलिए रखा क्योंकि आप पर अंग्रेजों ने डुप्लीकेट माल यहां पर बेचते थे मुंबई का चोर बाजार सुबह 11:00 बजे शाम 7:30 बजे तक खुलता है .

 

दिल्ली का चोर बाज़ार

दिल्ली का चोर बाजार भारत का सबसे पुराना चोर बाजार है यह मारकर सिर्फ रविवार के दिन ही खुलता है दिल्ली का चोर बाजार पहले लाल किले के पीछे लगता था दिल्ली के चोर बाजार का दूसरा नाम कबाड़ी बाजार है इस बाजार पर आपको इलेक्ट्रॉनिक माल मिलेगा यहां पर खरीदा दारी करते समय एक बात का हमेशा याद रखना सामान की जांच जरूर करने क्योंकि जो दिखता है वह होता नहीं है.

 

उत्तर प्रदेश का चोर बाज़ार

उत्तर प्रदेश के मेरठ में सोती गंज मार्केट की जानी मानी है सोतीगंज मार्केट को गाड़ी के पार्ट्स केंद्र माना जाता है शोध मार्केट में आपको साइकिल से लेकर क्लीन तक सभी प्रकार के इलेक्ट्रॉनिक पार्ट्स मिल जाएंगे सुबह 9:00 बजे से लेकर 6:00 बजे तक खुलती है .

बेंगलुरु चोर बाज़ार

आपको यहां पर चोरी का हर समान मिलेगा यह बाजार सिर्फ, रविवार के दिन ही खुलता है.

 

चेन्नई चोर बाज़ार

चेन्नई का ऑटो नगर पुरानी चोरी की कारों को बदलने का काम करता है मार्केट में हजारों की संख्या में मिलेंगे इनकी खासियत यह है कि यह अपने काम में इतने तेज होते हैं गाड़ी के पार्ट को तेजी से बदल देंगे आपको पता भी नहीं चलेगा यह चेन्नई का चोर बाजार गाड़ियों के पार्ट को बदलने का काम करता है यह बाजार सुबह 10:00 बजे से शाम 6:00 बजे तक खुला रहता है.

Comments are closed.