1 दिसंबर 2006 भारतीय क्रिकेट के लिए वो दिन था जिस दिन टीम के पूरे प्लेयिंग 11 ने एक साथ डेब्यू किया था, जाने कौन थे वो 11 खिलाड़ी..

1 दिसंबर 2006 भारतीय क्रिकेट के लिए एक बहुत बड़ा दिन था। इस दिन भारत ने अपना पहला T20 मैच जोहांसबर्ग में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ खेला था। क्योंकि यह भारतीय टीम का पहला मैच था इसलिए सभी खिलाड़ियों के लिए यह T20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में डेब्यू मैच था।

जब भारत की पूरी प्लेइंग 11 ने किया था डेब्यू, टीम इंडिया ने रचा इतिहास, यह दिग्गज़ कप्तान।

इस मैच में दक्षिण अफ्रीका ने टॉस जीता और पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। दक्षिण अफ्रीका की टीम ने निर्धारित 20 ओवर में 9 विकेट के नुकसान पर 126 रन बनाए। दक्षिण अफ्रीका के लिए कप्तान ग्रीम स्मिथ ने 16 रन, जस्टिन केंप ने 22 रन, एल्बी मोर्कल ने 27 रन बनाए। अगर भारतीय गेंदबाजों की बात की जाए तो जहीर खान और अजीत आगरकर कर को 2-2

सफलता हाथ लगी। शांताकुमारन श्रीसंत हरभजन सिंह और सचिन तेंदुलकर को एक-एक सफलता हाथ लगी।

127 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम ने यह मैच 1 गेंद शेष रहते 6 विकेट से जीत लिया। भारत के लिए ओपनिंग बल्लेबाज वीरेंद्र सहवाग ने 34 रन, सचिन तेंदुलकर ने 10 रन बनाए। जबकि तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी करने आए दिनेश मोंगिया ने 38 रनों का योगदान दिया। महेंद्र सिंह धोनी इस मैच में शून्य पर आउट हो गए जबकि दिनेश कार्तिक ने 28 गेंदों में नाबाद 31 रन बनाए।

शानदार बल्लेबाजी करने वाले दिनेश कार्तिक को इस मैच में मैन ऑफ द मैच का अवार्ड दिया गया।

डेब्यू करने वाली भारतीय प्लेइंग इलेवन

वीरेंद्र सहवाग, सचिन तेंदुलकर, दिनेश मोंगिया, महेंद्र सिंह धोनी, दिनेश कार्तिक, सुरेश रैना, इरफान पठान, हरभजन सिंह, जहीर खान, अजीत आगरकर और शांताकुमारन श्रीसंत। इन सभी खिलाड़ियों ने इस मैच से T20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में डेब्यू किया था। वीरेंद्र सहवाग भारतीय टीम के कप्तान थे।

आप भी अपना दैनिक, साप्ताहिक, मासिक और वार्षिक राशिफल आसानी से जान सकते हैं

Comments are closed.