जानिए क्या कहते है आपके सितारे – 13 अप्रैल राशिफल

 

मेष (Aries) – निजी जीवन की खुशियाँ बनाये रखने के लिए आप वचनबद्ध हैं इसलिए आपके प्रयास में सरहानीय हैं. अपनी कोशिशों को बनाये रखने से रिश्तों में मधुरता बनाए रखी जा सकती है जिसका दूर तक अच्छा असर आपको नजर आए.

क्या करें – ज़िन्दगी की किसी भी चुनोती की वजह से रिश्तों में तकरार उभर सकता है जिसे सँभालने की जरूरत है, पर अगर पहले से उस चुनोती को समझ पाएंगे और संभाल पाएंगे तो हालात वैसे ही सुखद बने रहेंगे, इसलिए दूरदर्शिता अपनानी होगी और किसी भी मुश्किल भरी स्तिथि से बचकर निकल जाने की कोशिश करनी होगी.

क्या न करें – अपने मन में जो सुकून की भावना बन रही है उसे किसी भी वजह से कम न होने दें. ज़िन्दगी में बहुत कुछ धैर्य बनाये रखने से हासिल किया जा सकता है इसलिए लोगों के प्रति अपने रवये को किसी भी वजह से आलोचनात्मक न बनाते चले जाएँ.

वृषभ (Taurus) – आपकी मेहनत का अच्छा असर यह होगा की आप अपने कामकाज से जुडी मुश्किलों को भलीभांति संभाल पाएंगे, पर आपके बढ़ते हुए भरोसे का एक बुरा असर यह होगा की आप अपनी ही बात कहते चले जाएंगे, इस भेद को समझने की जरूरत है ताकि किसी भी तरह की ग़लतफहमी से बचा जा सके.

क्या करें – लोगों के प्रति सद्भावना बनाये रखी जाए तो ज़िन्दगी की खुशियाँ बनी रहती हैं जिसके लिए अपने विचारों को लचीला बनाए रखने की कोशिश भी करनी ही पड़ती है. यह समय ही कुछ ऐसा है जो आपके विचारों को सख्त बनाता हुआ नजर आ रहा है जिससे बचकर निकल जाने की जरूरत है.

क्या न करें – अपनी कोशिशों को इस रूप से देखें जिसमें आप अपनों के लिए भी कुछ बेहतर कर सकें. अगर निजी जीवन में लोगों के विचार आपके विचारों से नहीं मेल खा रहे तो परेशानियों के बढ़ जाने का अंदेशा है. इसलिए लोगों को अपने से खिलाफ न करते चले जाएँ.

13 अप्रैल राशिफल- जानिए क्या कहते है आपके सितारे

मिथुन (Gemini) – अपनों की इच्छाओं का ख्याल रखते हुए आप अपने पैसे से जुड़े फैसले करेंगे तो आपका पैसा सही दिशा में लगा रहेगा. रिश्तों का तालमेल बनाए रखने का बहुत अच्छा समय है पर इस समय की सबसे बड़ी कमी यह है की आपकी मेहनत कमज़ोर पड़ती चली जा रही है.

क्या करें – जिस भी काम से जुड़े हुए हैं उसे भलीभांति सँभालने की जरूरत है. खुद को सही साबित करते हुए लोगों की गलतियाँ निकालने से बचना होगा. किसी भी परिस्थिति में समझोता तो करना ही पड़ता है.

क्या न करें – अपने विचारों को बहुत ज्यादा सख्त न बनाते चले जाएँ और अपनी बेहतर होती हुई आर्थिक स्तिथि की वजह से लोगों को किसी कमी की नजर से बिलकुल न देखें. जिस काम से आपके लिए लाभ बना हुआ है उसी काम में गलतियाँ निकालते चले जाना भी ठीक नहीं है.

कर्क (Cancer) – कोई भी स्थान परिवर्तन आपको अपनों के करीब ला सकता है और ज़िन्दगी की खुशियों को बहाल करने के लिए आपकी मदद कर सकता है. किसी भी यात्रा या बदलाव से भी आपके लिए हालात बेहतर हो सकते हैं.

क्या करें – आपको भरोसा है की आपकी हर बात मान ली जाएगी पर किसी के प्यार के रिश्ते को लेकर अपने कदम आगे बढ़ाना कठिन भी हो सकता है, इसलिए भी आपको लोगों के बनते-बिगड़ते विचारों को साथ ही साथ समझना होगा. जिस भी काम से जुड़े हुए हैं उसमें अपनी कोशिशों को तराशने का समय है.

क्या न करें – अपना आत्मविश्वास जरूर बनाएं पर लोगों को अपने खिलाफ न करते चले जाएँ. खासकर आपके साथी-सहयोगी क्या सोच रहे हैं इस बारे में सही आंकलन कर लें ताकि आपकी ओर से कोई कमी न रह जाए.

उपाय – कर्क राशि वालों के लिए ख़ास उपाय यह है जी की आने वाले चार बुधवार को किसी भी मंदिर में जाएँ और दुर्गा माता की मूर्ती के आगे पूजा अर्चना कर लें. अपनी कोशिशों को बढाने के लिए और अपने मन में बिठाई हुई घबराहट को हटाने के लिए यह आसान सा उपाय आपकी मदद करता चला जाएगा.

सिंह (Leo) – अगर आप बहुत ज्यादा सोचेंगे तो कुछ न कुछ गलत भी सोचेंगे और उस गलती का असर आपकी आर्थिक स्तिथि पर भी पड़ता चला जाएगा, इसलिए इस समय की प्राथमिकताओं को समझें, जो यह कह रहे हैं की पैसे से जुड़े फैसले में कोई बिलकुल गलती न करे.

क्या करें – रिश्तों के प्रति हर तरह की अच्छाई बनाये रखने का समय है. अपने विचारों को थोडा सा धीमा कर लेने से भी फायदा हो सकता है. कभी-कभी चुप रह जाना भी सूझबूझ की ही निशानी होती है.

क्या न करें – अपनी ही धुन में कोई ऐसा रास्ता न अपनाएँ जो आपको अपनों से दूर ले जाए, इसलिए अपने फैसलों में थोड़ा सा लचीलापन जरूर ले आयें. किसी भी चीज़ को समझे बिना अपने कदम आगे बढ़ाना भी ठीक नहीं है.

कन्या (Virgo) – पैसे की स्तिथि भी ठीक है और काम से हर तरह का लाभ भी बना हुआ है. इस समय की सबसे अच्छी बात यह है की आपने सही योजना बनाने की कोशिश की है जिसके चलते आप अपने नुकसान को भी संभाल पायें.

क्या करें – इस समय की सबसे बड़ी अच्छाई यह है की आपकी मेहनत उभरकर आ रही है जिसमें आपके अपनों का पूरा सहयोग आपको मिला हुआ है. कई तरह के अच्छे विकल्प हैं आपके सामने जिसके चलते आपकी आर्थिक स्तिथि में बढ़ोतरी हो सकती है.

क्या न करें – किसी ऐसे व्यक्ति से दूरियाँ न बनाएं जिसकी आगे चलकर भी आपको मदद की जरूरत पड़े. चाहे कारण कोई भी क्यों न हो अपनी चुनोतियों को बढ़ाएं नहीं और ना ही लोगों को अपने खिलाफ करते चले जाएँ.

तुला (Libra) – कामकाज की स्तिथि भी संभली हुई है और हालात भी हर तरह से मददगार हैं पर आपकी उम्मीदें कुछ ज्यादा हैं जिस वजह से आपने अपने लिए खतरे की स्तिथि पैदा कर रखी है. अगर अपने हालात को सुकून से देखें तो आपको यह समझ आएगा की आपके लिए सबकुछ संभला हुआ है.

क्या करें – कामकाज की स्तिथि ठीक है पर पैसे से जुड़े फैसलों में कमियां हो सकती हैं जिस वजह से आप अपने पैसे को कहीं फंसाते चले जा रहे हैं. कामकाज को बढ़ावा देने की जरूरत है क्योंकि आर्थिक स्तिथि के सुधरने में थोड़ा सा वक्त लग सकता है.

क्या न करें – कामकाज को लेकर किसी बड़े परिवर्तन का न सोचें बल्कि यथास्थिति बनाए रखें. कोई भी बदलाव करने से आपके पैसे पर या आपकी बचत पर बुरा असर पड़ सकता है जो इस समय ठीक नहीं है.

वृश्चिक (Scorpio)तकदीर को आजमाना इस समय ठीक नहीं. वैसे भी आपको लगेगा कि आपके पैसे को लेकर लोगों के मन में बहुत सारे बनते-बिगड़ते विचार हैं जिसके चलते भी आपकी मन की परेशानियां बढ़ सकती हैं.

क्या करें –काम के प्रति लगन बनाए रखना एक अच्छा विकल्प हो सकता है जबकि दूसरी ओर आप काम से जुड़े कुछ ऐसे फैसले करना चाह रहे हैं जिसमें आप कोई बड़ा परिवर्तन करना चाहें फिर भी धैर्य से फैसलें करने की जरूरत है.

क्या न करें –पैसे को लेके या खर्चों को लेके किसी भी तरह की जल्दबाजी बिल्कुल न दिखाएं. हालात को स्थिर हो जाने दें, उससे पहले कोई बड़ा कदम उठाने की कोशिश बिल्कुल न करें.

धनु (Sagittarius)काम के प्रति आपका प्रदर्शन बढ़ रहा है और तकदीर आपको बहुत कुछ देना चाह रही है. बड़ी सफलता पाने का समय है जिसके लिए ईश्वर के प्रति शुक्रगुजार होना चाहिए.

क्या करें –आप चाहें या न चाहें तो भी जिंदगी में बहुत सारे बड़े परिवर्तन होते चले जा रहे हैं उसके पीछे आपकी बेहतर होती आर्थिक स्थिति की संभावनाएं भी शामिल हैं. जिंदगी कई रूप से आपके ऊपर मेहरबान हैं, ऐसा ही कहते हैं आपके तारे.

क्या न करें –घर-परिवार में अपनों से किसी भी तरह का मनमुटाव न उभरने दें इसलिए थोड़ा सा धैर्य बनाए रखें. अपनी बेहतर होती हुई आर्थिक स्थिति की वजह से रिश्तों में किसी भी तरह की कमियां लाते चले जाना भी ठीक नहीं.

आज के दिन में खासधनु राशी वालों के लिए आज के दिन में खास यह है जी कि खुद पे भरोसा करना सीखना होगा पर उस भरोसे का यह मतलब नहीं है कि आप गलत फैसले करते चले जाएं. हर विकल्प के बारे में भली-भाँति सोचना होगा और हर नए कदम को उठाने से पहले विचार-विमर्श करना होगा ताकि हालात को समझा भी जा सके और संभाला भी जा सके.

मकर (Capricorn)लोग आपके प्रति अच्छाई का परिचय दे रहे हैं लेकिन आप उस अच्छाई को समझ नहीं पा रहें शायद इसीलिए आपने लोगों से दूरियां बना रखी है फिर भी हर चीज की गहराई तक जाने की जरूरत है ताकि फैसलें सही हो सके.

क्या करें –पैसे की स्थिति ठीक है पर पैसे को संभाल के चलानाबहुत ज्यादा जरूरी है, ऐसे किसी भी तरह के दौर में अपनी प्राथमिकताओं को बदल लेने से फायदा होता है. इस समय अगर आप काम से जुड़े रहेंगे और पैसे से जुड़े फैसले स्थगित कर देंगे तो आप ही को फायदा होगा.

क्या न करे –कामकाज के क्षेत्र में अपने ज्ञान और अपनी क्षमताओं को बढ़ाने में किसी भी तरह की कमी न रखें. तकदीर आपको बड़ी सफलता प्रदान करना चाह रही है, ऐसे में अपने हालात में कमियां ढूंढ़ते चले जाना कभी भी ठीक नहीं होता.

कुंभ (Aquarius)मन उखड़ा रहेगा तो आपकी मेहनत में कमी आती चली जाएगी और लोगों के विचारों को समझने में मुश्किलें खड़ी होती चली जाएंगी इसीलिए अपने मन में बिठाई हुई हर तरह की नकारात्मकता को हटा दें.

क्या करें –नुकसान की स्थिति से बचने का समय है क्योंकि किसी एक चीज में ज्यादा हाथ डालते चले जाने से भी नुकसान हो सकता है. लोगों की वजह से भी आपके कामकाज से जुड़े दबाव बने रहें, ऐसा बहुत हद तक संभव है. इस समय की सबसे बड़ी मुश्किल यह है कि आपकी मेहनत दिशाहीन होती चली जा रही है जिस वजह से लोगों से तालमेल में भी कमी आ रही है और अब इसी चीज को सुधार लेने की जरूरत है.

क्या न करें –तकदीर को आजमाते चले जाना ठीक नहीं. अगर लोगों की आलोचना सहनी पड़े तो इंसान हर छोटी बात से घबराह जाता है. अगर लोग ही आपके खिलाफ होते चले जाएंगे तो आपको मुश्किलें ही हाथ लगेंगी इसलिए ऐसा सोचके न चलें कि आपकी गलतियों को भी तकदीर ही संभालती चली जाएगी.

मीन (Pisces)रिश्तों की अच्छाई बनाए रखने के लिए आपको रोजमर्रा के रूप में झूझना पड़ सकता है, उसका एक बड़ा कारण यह है कि आप कर तो बहुत कुछ रहे हैं लेकिन उसी अनुपात में सफलता नहीं मिल पा रही इसलिए रोजमर्रा की चुनौतियां लगातार बनी हुई हैं. मुश्किल यह भी है कि आपके अपने भी आपको पूरी तरह से समझ नहीं पा रहें जिसमें आपके साथी-सहयोगी भी शामिल हैं.

क्या करें –किसी भी नए विकल्प का सोचने से पहले आपको लोगों से तालमेल बिठाना होगा क्योंकि उनके सहयोग की जरूरत पड़ेगी. अगर आप सोचे कि आप अकेले ही सबकुछ हासिल कर पाएंगे तो ऐसा करना मुश्किल होगा इसलिए भी लोगों से बातचीत करनी होगी ताकि किसी भी तरह के मतभेद से बचा जा सके.

क्या न करें –अगर लोग आपकी आलोचना करेंगे तो आपका काम से मन हट जाएगा और आपकी मेहनत पे असर आता चला जाएगा, अगर इसी से बचना है तो किसी भी तरह की बहस में बिल्कुल न पड़े क्योंकि बहस आपको किसी न किसी तरह की तकरार की ओर ले जाएगी. दूसरी अहम बात यह है कि अपनी कोशिशों को अपनों के लिए इस्तमोल करें ताकि लोग आपकी अच्छाई को और आपकी मेहनत को भली-भाँति समझ पाएं. अपनी ही धुन में अपने रास्ते पे चलना और लोगों को नजरअंदाज करते चले जाना भी ठीक नहीं है.

Comments are closed.