क्या आप जानते है, की नंबर 6 पर बल्लेबाजी करते हुए 175 रनों की पारी खेलने वाला विश्व का इकलौता खिलाड़ी कौन है..

दोस्तों आज के इस लेख में हम आप लोगों से बात करने जा रहे हैं। विश्व के ऐसे बल्लेबाज के बारे में जिसने छठे नंबर पर बल्लेबाजी करते हुए 175 रनों की तूफानी पारी खेली। आइए विस्तार से जानते हैं।

वनडे क्रिकेट में अक्सर बड़ी पारीयां शूरूआती क्रम के बल्लेबाजों द्वारा ही खेली गई हैं. लेकिन कई बार ऐसे मौके भी आते हैं जब नीचले क्रम के बल्लेबाज भी बड़ी पारी खेलकर तहलका मचा देते हैं. ऐसा ही तहलका मचाया था 1983 में एक भारतीय बल्लेबाज ने. जिसने छठे क्रम पर बल्लेबाजी करते हुए 175 रन की तूफानी पारी खेली थी.

विश्व का इकलौता खिलाड़ी नंबर 6 पर बल्लेबाजी करते हुए 175 रनों की पारी खेलने वाला,देखे सूची

जैसा कि आप लोगों को बता दें। इस बल्लेबाज का नाम था कपिल देव. कपिल ने यह रिकॉर्ड पारी विश्वकप 1983 में जिम्बावे के खिलाफ उस वक्त खेली थी जब टीम के शूरूआती विकेट बेहद कम स्कोर पर आउट हो गये थे. कपिल देव की यह पारी टीम के लिए उस समय टर्निग पांइट भी साबित हुई. और टीम 1983 में पहली बार विश्व चैम्पियन बनी. कपिल देव ने इस पारी में 138 गेंदो का सामना करते हुए 16 चौके और 6 छक्के लगाएं. यह वनडे में किसी भी भारतीय द्वारा बनाया गया पहला शतक था. उनकी द्वारा बनाया गया 175 रन का स्कोर छठे क्रम पर किसी भी बल्लेबाज द्वारा बनाए गये सर्वाधिक स्कोर का विश्व रिकॉर्ड है.

यह भी जानें

जैसा की आप लोगों को बता दें। कपिल देव के अलवा छठे क्रम पर बल्लेबाजी करते हुए ऑस्ट्रेलिया के पूर्व विस्फोटक बल्लेबाज एंडयू साइमंडस ने 2003 में पाकिस्तान टीम के खिलाफ 125 गेंदो पर 143 रन बनाए थे.

आपको बता दें। इसके अलावा इंडियन क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान के महेन्द्र सिंह धोनी ने 2013 में उन्होने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मोहाली में 121 गेंदो पर 139 रन की पारी खेली थी.

जैसा की आप लोगों को बता दें। वहीं पाकिस्तान क्रिकेट टीम के शाहिद अफरीदी ने 2010 में बांग्लादेश के खिलाफ 60 गेंदो पर 129 रन की ताबड़तोड़ पारी खेली.

अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया हो तो प्लीज इसे लाइक करें, और अपने दोस्तों में भी शेयर करें। यदि आपके पास कोई सुझाव है. तो कमेंट बॉक्स में जरूर लिखें।

Comments are closed.