क्रिकेट के 3 ऐसे नियम जिन्होंने हमेशा किया है दर्शकों को निराश, अब ICC को भी उठा लेना चाहिए बड़ा कदम

आईसीसी के सभी नियमों का प्रभाव आप लोगों ने हमेशा मैदान पर देखा होगा। ऐसे बहुत से नियम है जो क्रिकेट में प्रशंसकों को कभी भी पसंद नहीं आए। आज हम आप लोगों को उन नियम और उनके उदाहरण के बारे में बताने वाले हैं। इन नियमों की वजह से आईसीसी हमेशा दर्शकों और दिग्गज खिलाड़ियों की वजह से आलोचनाओं का शिकार हो चुके हैं।

1. सीमा के आधार पर जीत तय करना

इस नियम का सीधा उदाहरण आप लोगों ने विश्व कप 2019 के फाइनल मुकाबले में देश होगा। न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम के जबरदस्त प्रदर्शन के बावजूद भी सीमा के आधार पर जीत इंग्लैंड की टीम को दे दी गई थी। इस नियम की वजह से आईसीसी को काफी आलोचनाओं का शिकार होना पड़ा था।

2. बेल्स ना गिरने की वजह से आउट ना होना

जैसा की आप सभी को पता है कि अब क्रिकेट में उपयोग होने वाली बेल्स में लाइट लगी होती है। उन लाइट्स की वजह से ब्रल्स का वजन और भी बढ़ गया है। ऐसे में कभी-कभी गेंद बेल्स से टकरा जाती है लेकिन वह नीचे नहीं गिरती हैं जिस वजह से खिलाड़ी आउट नहीं होता है। आईसीसी को इस नियम में बड़े बदलाव करने की जरूरत है।

3. एलबीडब्ल्यू में डीआरएस का प्रयोग करना है

जब कभी गेंदबाज की गेंद पैड पर लगती है तो उसे एलबीडब्ल्यू करार दिया जाता है लेकिन ऐसी स्थित में जांच के लिए डीआरएस का प्रयोग किया जाता है। इस नियम को लेकर मामला तब तूल पकड़ लिया था जब विराट कोहली को सेमीफाइनल में एलबीडब्ल्यू आउट कर दिया गया जो अंपायर का कॉल था लेकिन दूसरे सेमीफाइनल में उसी के ऊपर स्टीव स्मिथ को अंपायर ने आउट करार दिया था।

ऊपर बताएं के सभी नियमों में से आप लोगों को कौन सा नियम सबसे ज्यादा खराब लगता है नीचे कमेंट में जरूर बताएं।

Comments are closed.