नई मर्सिडीज स्क्रीन कार की लगभग पूरी चौड़ाई को फैलाने के लिए

credit: third party image reference

 

जर्मनी – डेमलर की मर्सिडीज-बेंज ने अपनी आगामी इलेक्ट्रिक लग्जरी सेडान के एक प्रमुख आंतरिक घटक का अनावरण किया है: एक बड़ी, घुमावदार स्क्रीन जो पारंपरिक डैशबोर्ड के स्थान पर कार की लगभग पूरी चौड़ाई में स्वीप करती है।

कंपनी के सीईओ का कहना है कि यह न केवल ग्राहकों के लिए एक विक्रय बिंदु है, बल्कि नए डिजिटल राजस्व के संभावित स्रोत की ओर भी इशारा करता है।

इस वर्ष के अंत में आने वाले EQS सेडान पर उपलब्ध MBUX हाइपर्सस्क्रीन विकल्प यह जानने के लिए कृत्रिम बुद्धिमत्ता का उपयोग करता है कि ड्राइवर किस तरह का उपयोग करते हैं, जैसे कि नेविगेशन और हैंड्स-फ़्री फ़ोन कॉल, फिर उन कार्यों को प्रमुखता से प्रदर्शित करता है ताकि ड्राइवरों को शिकार न करना पड़े।

मूल कंपनी डेमलर एजी के सीईओ ओला कलेनियस ने गुरुवार को एक रिकॉर्ड किए गए वीडियो को ऑनलाइन प्रस्तुत करते हुए कहा कि इस प्रणाली का उद्देश्य बहुत सहज होना है। “यह केवल दिखाता है कि क्या आवश्यक है: कोई स्क्रॉलिंग, कोई ब्राउज़िंग नहीं,” उन्होंने कहा।

“यह इतना सहज है कि आप जो करना चाहते हैं, वह चाहे नेविगेशन हो या संगीत या आप जो भी करना चाहते हैं, वह बहुत जल्दी, बहुत सहज रूप से आपकी उंगलियों पर है। आपको कई अलग-अलग परतों के माध्यम से स्क्रॉल करने की ज़रूरत नहीं है, ”कलेनियस ने संवाददाताओं के साथ एक सम्मेलन के दौरान कहा।

उदाहरण के लिए, यदि ड्राइवर अक्सर सर्दियों के दौरान गर्म-पत्थर की मालिश फ़ंक्शन का उपयोग करता है, तो सिस्टम सुझाव देगा कि ठंड के मौसम में आराम से काम करें। या, यदि ड्राइवर नियमित रूप से घर के रास्ते पर कॉल करता है, तो सिस्टम सामान्य समय पर कॉल का सुझाव देगा।

स्क्रीन को कुछ बाजारों में सामने की सीट के यात्री को टीवी देखने की सुविधा देता है, जबकि ड्राइवर को ध्यान भंग से बचने के लिए यात्री की स्क्रीन को देखने से रोकता है। यदि यात्री सीट पर कब्जा नहीं है, तो स्क्रीन का वह हिस्सा केवल एक सजावटी पैटर्न में बदल जाता है। सबसे आवश्यक कार्य स्क्रीन के मूल स्तर पर सामने आते हैं, इसलिए ड्राइवर को उनके लिए शिकार नहीं करना पड़ता है, और सिस्टम ध्वनि कमांड भी देता है।

कलेनियस ने कहा कि स्क्रीन को विकसित करने में, कंपनी ने उन सूचनाओं और गतिविधियों को समाप्त करने पर ध्यान केंद्रित किया, जो ड्राइवरों को रोक सकती हैं। “हम ड्राइवर की व्याकुलता को कम करना चाहते थे और कार को सुरक्षित बनाना चाहते थे,” उन्होंने कहा।

पूर्ण कवरेज: प्रौद्योगिकी

यह प्रणाली हाइपरस्क्रीन विकल्प जैसे लाइव ट्रैफिक सेवा के माध्यम से उपलब्ध सब्सक्रिप्शन और स्ट्रीमिंग सेवाओं के माध्यम से भविष्य के डिजिटल राजस्व पर कब्जा करने का मौका भी देती है। कलेनियस ने कहा कि इस तरह की सेवाएं “सब्सक्रिप्शन में राजस्व और लाभ का एक बढ़ता हुआ पूल” होगा और कंपनी का लक्ष्य 2025 तक ब्याज और करों से पहले 1 अरब यूरो तक डिजिटल राजस्व बढ़ाना है।

कलेनियस ने कहा कि आगामी ईक्यूएस लक्जरी सेडान कंपनी के डिजिटलीकरण और विद्युतीकरण के प्रयासों को प्रदर्शित करेगा, दो रुझान जो उद्योग को हिला रहे हैं। यह आंतरिक दहन मॉडल के साथ घटकों को साझा करने के बजाय अपने सभी इलेक्ट्रिक ढांचे पर निर्मित पहली मर्सिडीज कार है।

ईक्यूएस, मर्सिडीज के पारंपरिक रूप से संचालित एस-क्लास का इलेक्ट्रिक समकक्ष है, इस साल आने वाले चार बैटरी-संचालित मॉडलों में से एक है क्योंकि जर्मन कार निर्माता इलेक्ट्रिक कार निर्माता टेस्ला को चुनौती देना चाहते हैं।

Comments are closed.