सुबह पेट खाली नहीं होता तो आजमाए ये नुस्खा

credit: third party image reference

 

  • आज की व्यस्त जीवनशैली में पिज्जा, ब्रेड, नॉन वेज आदि कई ऐसी चीजें हमलोग खा लेते हैं जिन्हें पचाना वाकई मुश्किल हो जाता है जिसके कारण पेट में अपच, पेट साफ ना होना, खट्टी डकारें आना आदि की समस्या लगी रहती है। परन्तु इस समस्या से निम्न घरेलू उपायों को अपनाकर छुटकारा पाया जा सकता है।
  • अजवाइन बरसों से पेट की समस्याओं के लिए रामबाण औषधी मानी जाती है। रात को सोते समय दो चम्मच अजवाइन को एक गिलास पानी में भिगो दें। सुबह इस अजवाइन के पानी को उबालकर आधा कर लें और छान कर पी जाइए। इससे पेट एकदम से साफ हो जाता है.
  • शहद हमेशा ही आपके लिए फायदेमंद रहता है। रात को सोते समय एक चम्मच शहद हल्के गुनगुने पानी में मिलाकर पी जाइए। इससे सुबह पेट एकदम साफ हो जाएगा। यही नहीं आप सुबह एक नींबू को हल्के गर्म पानी में निचोडकर उसमें शहद मिलाकर भी पी सकते हैं।
  • आम, पपीता, केला, अनानास आदि में फाइबर प्रचूर मात्रा में होता है। इनका अधिक से अधिक सेवन करना चाहिए। साथ ही सब्जियों में पालक, टिंडा, शकरकंद, खीरा आदि भी खाना चाहिए।
  • शरीर से अपविष्ट प्रदार्थों को बाहर निकालने में सबसे उपयोगी होता है पानी। पेट साफ करने के लिए बेहतर होता है अगर आप पानी को हल्का गुनगुना कर पिएं। इसके साथ दिन में चार से पांच गिलास पानी अवश्य पीना चाहिए.
  • अगर आप घरेलू नुस्खों से कोई आराम नहीं पा रहे हैं तो आप योगा का सहारा भी ले सकते हैं। पेट साफ करने वाले योगासान निम्न हैं: मयूरासन, अर्ध मत्स्येंद्रासन, हलासन, पवनमुक्तासन आदि। यह योग मुद्राएं हैं पेट को साफ करने में सहायक होती हैं। यह आसन हमारे पाचन तंत्र को बेहतर बनाने में मदद करते हैं। ये गैस, ऐंठन और पेट की सूजन से भी राहत दिलाते हैं। यह तनाव को कम करने में भी मदद करते हैं जो कि अच्छे पाचन के लिए अत्यंत आवश्यक है । इनके अतिरिक्त आप सूर्य नमस्कार, नौकासन और भुजंगासन में से किसी दो का भी प्रतिदिन अभ्यास कर सकते हैं।

Comments are closed.