PNB में खुलवाएं ये खाता, हर महीने 5 हजार रुपए निवेश कर एकमुश्त पाएं 68 लाख कैश

 हर किसी की ख्वाहिश होती है कि उनका बुढ़ापा आसानी से कट जाए. बुढ़ापे में उनको पैसे की तंगी का सामना न करना पड़े. लेकिन बेहतर प्लानिंग के अभाव में उनका ये सपना, सपना ही रह जाता है. अगर आप भी अपने बेहतर कल के लिए प्लानिंग बना रहे हैं तो सरकारी बैंक पंजाब नेशनल बैंक (PNB) आपकी मदद कर सकता है. पीएनबी लोगों को नेशनल पेंशन सिस्टम (National Pension System) खाता खुलवाने की सुविधा दे रहा है. NPS एक ऐसी योजना है जिसके तहत अपने बुढ़ापे के लिए पैसे का इंतजाम किया जाता है.

एनपीएस एक लो कॉस्ट प्रोडक्ट है. इसमें इनकमट टैक्स एक्ट 80C & 80CCD (1B) के तहत टैक्स छूट मिलती है. बता दें कि नेशनल पेंशन सिस्टम को जनवरी 2004 में सरकारी कर्मचारियों के लिए शुरू किया गया था. इसे 2009 में सभी कैटगरी के लोगों के लिए खोल दिया गया.

PNB ने ट्वीट कर बताया कि NPS में निवेश करें और रिटायरमेंट के बाद आराम से जिंदगी गुजारें. बैंक ने कहा, यहां आकर्षक मार्केट लिंक्ड रिटर्न मिलता है. यह पेंशन फंड्स और इन्वेस्टमेंट विकल्प है. इसमें निवेश पर सेक्शन 80CCD (1B) के तहत 50,000 रुपए की अतिरिक्त टैक्स छूट मिलती है. यह सेक्शन 80C के 1.50 लाख रुपए के अलावा छूट है.

ऐसे खुलवाएं e-NPS खाता

एनपीएस खाता खुलवाने के लिए सबसे पहले पीएनबी की आधिकारिक वेबसाइट पर लॉग-इन करें. ऑनलाइन सब्सक्राइबर रजिस्ट्रेशन पेज पर न्यू रजिस्ट्रेशन लिंक पर क्लिक करें. अपना वर्चुअल आईडी नंबर डाल कर रजिस्टर्ड नंबर पर ओटीपी प्राप्त करें. एकनॉलेजमेंट नंबर जेनरेट कर व्यक्तिगत जानकारी भरें. जानकारी भरने के बाद पीआरएएन नंबर प्राप्त कर लॉग-इन करें. NPS में निवेश के लिए न्यूनतम आयु सीमा 18 साल है. जबकि अधितकम उम्र 60 साल है.

मिलेंगे एकमुश्त 68 लाख रुपए

NPS में मंथली निवेश- 5,000 रुपए
30 साल में कुल योगदान- 18 लाख रुपए
निवेश पर अनुमानित रिटर्न- 10%
मैच्योरिटी पर कुल रकम- 1.13 करोड़ रुपए
एन्युटी की खरीद- 40%
अनुमानित एन्युटी रेट- 8%
टैक्स फ्री विड्रॉल- मैच्योरिटी अमाउंट का 60%
60 की उम्र पर पेंशन- 30,391 रुपए महीना
एकमुश्त कैश- 68.37 लाख रुपए

यहां NPS कैलकुलेटर पर 40 फीसदी रकम से एन्युटी खरीदने पर कैलकुलेशन किया गया है. 40 फीसदी एन्युटी खरीदना जरूरी है.

Comments are closed.