6 या उससे अधिक कप कॉफ़ी पीने से बढ़ सकता है CVD का खतरा

 एक नए अध्ययन से पता चलता है कि यदि हम दिन भर में बहुत सारी कॉफी पीते हैं, तो यह हृदय रोगों (सीवीडी) के जोखिम को बढ़ा सकता है, निष्कर्ष, एक आनुवंशिक-आधारित अध्ययन में, संकेत देते हैं कि दीर्घकालिक, भारी कॉफी की खपत – छह या अधिक कप एक दिन – आपके रक्त में लिपिड (वसा) की संख्या को बढ़ाकर सीवीडी के आपके जोखिम को काफी बढ़ा सकता है।

सीवीडी विश्व स्तर पर मृत्यु का एक कारण है, प्रत्येक वर्ष अनुमानित 17.9 मिलियन जान ले रहा है। उल्लेखनीय रूप से, यह सहसंबंध सकारात्मक और खुराक पर निर्भर दोनों है, जिसका अर्थ है कि आप जितनी अधिक कॉफी पीते हैं, हृदय संबंधी रोगों का जोखिम उतना अधिक होगा, शोधकर्ताओं ने दक्षिण ऑस्ट्रेलिया विश्वविद्यालय से एलिना हाइपोपेन ने कहा-  “कॉफी के पेशेवरों और विपक्षों के बारे में निश्चित रूप से बहुत वैज्ञानिक बहस हो रही है, लेकिन जब ऐसा लग सकता है कि हम पुरानी जमीन पर जा रहे हैं, तो यह पूरी तरह से समझना आवश्यक है कि दुनिया के सबसे व्यापक पेय में से एक हमारे स्वास्थ्य को कैसे प्रभावित कर सकता है।” 

हयप्पोन ने कहा- क्लिनिकल न्यूट्रीशन में प्रकाशित अध्ययन के लिए, टीम ने 362,571 यूके बायोबैंक प्रतिभागियों के डेटा का उपयोग किया, जिनकी आयु 37-73 वर्ष थी, ने व्यापक विश्लेषण करने के लिए फेनोटाइपिक और आनुवांशिक दृष्टिकोणों के त्रिभुज का उपयोग किया। जबकि जूरी अभी भी कॉफी के स्वास्थ्य प्रभावों पर बाहर हो सकता है, शोधकर्ता ने कहा कि जब भी संभव हो तो फ़िल्टर्ड कॉफी चुनना हमेशा बुद्धिमान होता है और अतिरेक से सावधान रहना चाहिए, खासकर जब यह कॉफी जैसे उत्तेजक की बात आती है। शोधकर्ताओं के अनुसार, उच्च स्तर के रक्त लिपिड हृदय रोग के लिए एक ज्ञात जोखिम कारक हैं, और दिलचस्प बात यह है कि कॉफी बीन्स में एक बहुत ही शक्तिशाली कोलेस्ट्रॉल-बढ़ाने वाला यौगिक (कैफ़ेस्ट्रोल) होता है, उन्हें एक साथ जांचना मूल्यवान था। “कैपेस्टोल मुख्य रूप से अनफ़िल्टर्ड ब्रूज़ में मौजूद है, जैसे कि फ्रेंच प्रेस, तुर्की और ग्रीक कॉफ़ी, लेकिन यह एस्प्रेसोस में भी है,” हाइपोपेन ने कहा। वैश्विक स्तर पर हर दिन अनुमानित 3 बिलियन कप कॉफी पी जाती है।

Comments are closed.