Puducherry Floor Test Updates: पंजे की पकड़ से छूटा पुड्डुचेरी, नारायणसामी नहीं साबित कर सके बहुमत

 पुड्डुचेरी के मुख्यमंत्री वी नारायणसामी और सत्तारूढ़ कांग्रेस-द्रमुक गठबंधन के विधायकों ने सोमवार को विश्वासमत में सरकार की हार के बाद उपराज्यपाल तमिलिसाईं सुंदरराजन को अपना इस्तीफा सौंप दिया। विधानसभा में विश्वासमत प्रस्ताव पर मतदान से पूर्व ही मुख्यमंत्री वी नारायणसामी और सत्तारूढ़ पार्टी के अन्य विधायकों ने सदन से बहिर्गमन किया। मुख्यमंत्री राजनिवास पहुंचे और उप राज्यपाल को अपना इस्तीफा सौंपा।

नारायणसामी ने उपराज्यपाल तमिलिसाईं से मुलाकात के बाद पत्रकारों से कहा, ‘मैंने, मंत्रियों ने, कांग्रेस और द्रमुक विधायकों और निर्दलीय विधायकों ने अपना इस्तीफा दे दिया है और इन्हें स्वीकार किया जाना चाहिए।’ हालांकि उन्होंने अगले कदम को लेकर पूछे गए सवालों का जवाब नहीं दिया। सरकार को द्रमुक और निर्दलीय विधायक भी समर्थन दे रहे थे।

गौरतलब है कि कांग्रेस के विधायक के. लक्ष्मीनारायणन और द्रमुक के विधायक वेंकटेशन के रविवार को इस्तीफा देने के बाद 33 सदस्यीय विधानसभा में कांग्रेस-द्रमुक गठबंधन के विधायकों की संख्या घटकर 11 हो गई, जबकि विपक्षी दलों के 14 विधायक हैं। पूर्व मंत्री ए. नमसिवायम (अब भाजपा में) और मल्लाडी कृष्ण राव समेत कांग्रेस के चार विधायकों ने इससे पहले इस्तीफा दिया था, जबकि पार्टी के एक अन्य विधायक को अयोग्य ठहराया गया था। नारायणसामी के करीबी ए जॉन कुमार ने भी इस सप्ताह इस्तीफा दे दिया था।

यह लोकतंत्र की हत्या है: नारायणसामी

इस्तीफा देने के बाद नारायणसामी ने कहा, ‘स्पीकर का फैसला गलत है। केंद्र में भाजपा सरकार, एनआर कांग्रेस और एआईएडीएमके 3 नामित सदस्यों द्वारा इस्तेमाल की गई मतदान शक्ति का उपयोग करके हमारी सरकार को भंग करने में सफल रहे हैं। यह लोकतंत्र की हत्या है। पुड्डुचेरी और इस देश के लोग उन्हें सबक सिखाएंगे।’

नारायणसामी ने उपराज्यपाल को सौंपा इस्तीफा

कांग्रेस नेता वी नारायणसामी ने उपराज्यपाल तमिलसाईं सुंदरराजन को अपना इस्तीफा सौंप दिया है।

राहुल पर भाजपा का तंज

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के आईटी सेल के प्रभारी अमित मालवीय ने पुड्डुचेरी में कांग्रेस सरकार गिरने पर राहुल गांधी पर तंज कसा। उन्होंने अंग्रेजी में एक कहावत ट्वीट की जिसका अर्थ कुछ यूं निकलता है- जहां-जहां पैर पड़े वहां हुआ बंटाधार। उन्होंने लिखा, ‘राहुल गांधी पुड्डुचेरी गए और अपने मिडास टच को सच साबित किया। कांग्रेस ने केंद्र शासित प्रदेश में अपनी सरकार गंवा दी है।’

Comments are closed.