कुंभ मेला 2021: अब मोबाइल पर सॉफ्टवेयर बताएगा कुंभ क्षेत्र में शिविर लगाने के लिए कहां है जमीन

 

हाईटेक महाकुंभ क्षेत्र में इस बार लगाए जाने वाले शिविरों के लिए भूमि का आवंटन ऑनलाइन होगा। इससे किसी भी प्रदेश की संस्था को आवेदन के लिए हरिद्वार पहुंचने की जरूरत नहीं होगी। इसके लिए कुंभ मेला प्रशासन ने लैंड मैनेजमेंट साफ्टवेयर तैयार कराया है, जिस पर कुंभ में पूरे शिविर क्षेत्र का नक्शा होगा। आवेदन के बाद चयन समिति सही भूमि का चयन कर संस्था समेत अधिकारियों को भूमि आवंटन के आदेश की प्रति भी ऑनलाइन जारी करेगी। भूमि के लिए निर्धारित शुल्क भी ऑनलाइन जमा कराया जाएगा।

कोरोना के साये के बीच तमाम प्रतिबंधों के साथ चल रही कुंभ की तैयारियों के बीच इस बार कुंभ में ऑनलाइन तकनीक का ज्यादा से ज्यादा सहारा लिया जा रहा है। इसी के चलते इस बार कुंभ में लगने वाले शिविरों के लिए भूमि का आवंटन भी ऑनलाइन किए जाने की व्यवस्था बनाई गई है। हालांकि अभी तक कुंभ में धार्मिक अनुष्ठान के लिए शिविरों को लगाने की अनुमति नहीं मिली है।

अभी तक सरकार ने जो संकेत दिए हैं, उसके अनुसार कुंभ में केवल चिकित्सा से जुड़े शिविरों के अलावा केवल उन्हीं सुविधाओं से संबंधित शिविरों को अनुमति मिलेगी, जो कुंभ में आने वाले श्रद्धालुओं की मूलभूत जरूरतों को पूरा करती हो। प्रदेश सरकार की गाइडलाइन के इंतजार के बीच कुंभ मेला प्रशासन अपने स्तर से तैयारियों को पूरा करने में जुटा है।

इसी के तहत इस बार शिविरों के लिए भूमि आवंटन की प्रक्रिया को ऑनलाइन पूरा किए जाने की व्यवस्था की गई है। इसके तहत वेब एप्लीकेशन आधारित लैंड मैनेजमेंट सॉफ्टवेयर तैयार कराया गया है। इस पर किसी भी प्रदेश की संस्था अपने स्थान से कुंभ में भूमि आवंटन के लिए आवेदन कर सकेगी। सॉफ्टवेयर पर शिविर क्षेत्र का नक्शा होगा। समिति भूमि आवंटन करने के बाद ऑनलाइन शुल्क जमा कराएगी। इसके बाद भूमि आवंटन के आदेश को ऑनलाइन जारी किया जाएगा। यह ऑनलाइन आदेश संबंधित संस्था के अलावा कुंभ से जुड़े अधिकारियों को भी ऑनलाइन भेजा जाएगा। 

साफ्टवेयर मैसेज के जरिए देगा स्टेटस की जानकारी 

खास बात यह होगी कि आवेदन करने के बाद अनुमति की स्थिति को लेकर साफ्टवेयर मैसेज के जरिए भी जानकारी पहुंचाएगा। मसल आवेदन की फाइल किस स्टेज में हैं और किस अधिकारी के स्तर पर लंबित है। इसके बाद जब अनुमति जारी हो जाएगी। तब भी मैसेज के जरिए अनुमति पत्र जारी होने का मैसेज जारी करेगा। 

कुंभ क्षेत्र में शिविरों के लिए भूमि आवंटन करने को साफ्टवेयर तैयार कराया जा रहा है। इस पर कहीं से भी ऑनलाइन आवेदन किया जा सकेगा। इससे ऑनलाइन रिकार्ड तैयार होगा। साथ ही भूमि आवंटन के लिए मेला क्षेत्र पहुंचने से भी निजात मिलेगी। इससे कोरोना के मद्देनजर बेवजह की भीड़ से भी निजात मिलेगी। 

– हरवीर सिंह, अपर मेलाधिकारी कुंभ

Comments are closed.