इन तीन राज्यों में Covid 19 के मामले बढ़े, PMO ने बुलाई आपात बैठक

देश में कोरोना नियंत्रित होने लगा था। लोगों का जीवन धीरे-धीरे सामान्य होने लगा था। वहीं देश के तीन राज्यों में तेजी से बढ़े Covid 19 के मामले ने चिंता बढ़ा दी है। ऐसे में मंगलवार को पीएमओ ने आपात बैठक बुलाई।

हेल्थ मिनिस्ट्री ने प्रेस कांफ्रेंस के जरिए बताया कि देश में कोरोना के मामले अभी डेढ़ लाख के नीचे ही हैं फिर भी तीन राज्यों ने चिंता बढ़ा दी है। केरल, महाराष्ट्र और पंजाब में हर रोज कोरोना के मामले बढ़ते जा रहे हैं। केरल में जहां 38 फीसदी एक्टिव केस हैं वहीं महाराष्ट्र में 37 फीसदी के करीब एक्टिव कोरोना मरीज हैं।

अभी हर रोज मौतों की भी संख्या कम: 

हेल्थ मिनिस्ट्री ने कहा कि फिलहाल प्रतिदिन Corona से होने वाली मौतों की संख्या भी 100 से कम है। वहीं देश में 1,17,54,788 लोगों को वैक्सीन भी लग चुकी है। 21 करोड़ से ज्यादा कोविड टेस्ट भी हो चुके हैं। बावजूद इनके तीन राज्यों में बढ़े केसेज ने चिंता बढ़ानी शुरू कर दी है। 


नए कोरोना वैरायटी की ऐसे हो रही जांच: 

स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि कोरोना के यूके वैरियंट आने के बाद लैब का कंसोर्टियम बनाया गया है। इससे अब किसी भी नई वैरायटी की ट्रैकिंग संभव है। फिलहाल कोरोना के 147 यूके वैरियंट, 6 साउथ अफ्रीका और एक ब्राजील वैरियंट वाले पेशेंट भारत में मिले हैं। 


वैक्सीनेशन की बढ़ेगी स्पीड: 

स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि दो तरह के वैक्सीनेशन हो रहे हैं। इसमें पहला फ्रंट लाइन वर्कर्स और दूसरा हेल्थ केयर वर्कर्स। इसके लिए 10 हजार से अधिक अस्पतालों का इस्तेमाल हो रहा है जिसमें 2 हजार के करीब निजी अस्पताल हैं। आगे आने वाले दिनों में प्राइवेट सेक्टर का इस्तेमाल ज्यादा होगा जिससे वैक्सीनेशन को स्पीड मिलेगी।

Comments are closed.