ट्रेन से यात्रा करनी हो तो भूलकर भी ना करें ये काम, लग सकता है जुर्माना, जानिए

 

कोरोना महामारी के कारण बंद की गई रेल सेवा अब धीरे-धीरे पटरी पर आ रही है. ट्रेन सेवा शुरू होने से यात्री अब चैन की सांस ले रहे हैं. लेकिन कोरोना के फिर से बढ़ते मामलों ने एक बार फिर से लोगों की चिंता को बढ़ा दिया है. वहीं ट्रेन में सफर करने वाले यात्रियों की सुरक्षा को लेकर भारतीय रेलवे (Indian Railway) लोगों को जरूरी गाइडलाइंस पालन करने की सलाह दे रहा है. 

बता दें कि ट्रेन में यात्रा करने वाले यात्रियों को कोरोना को लेकर ज्यादा सावधानी बरतने की जरूरत है, हालांकि रेलवे अपनी तरफ से पूरी एहतियात बरत रहा है और किसी भी तरह की परेशानी से बचने के लिए कोरोना से संबंधित गाइडलाइंस का पालन करने का आग्रह यात्रियों से कर रहा है. रेलवे के इन गाइडलाइंस में यात्रियों से मास्‍क पहनने और आरोग्‍य सेतु एप डाउनलोड करने सलाह दी है. लेकिन सलाह नहीं मानने वाले यात्रियों से अब कोविड गाइडलाइंस का पालन कराने के लिए रेलवे पूरी सख्ती बरत रहा है.

बता दें कि इसी सख्ती को लेकर पश्चिम रेलवे ने यात्रियों को मास्क नहीं पहनने पर फरवरी में 2200 यात्रियों पर जुर्माना लगाया है और इन यात्रियों से रेलवे ने अबतक कुल 3 लाख 21 हजार रुपये की वसूली की है. 

जानिए क्या हैं गाइडलाइंस…..

-रेलवे स्‍टेशन पर एंट्री केवल कन्‍फर्म टिकट के जरिये होगी, इसके साथ ही रेलवे स्‍टेशन से बाहर निकलने के लिए भी टिकट दिखाना जरूरी होगा.

-यात्रियों को यात्रा के समय से करीब डेढ़ घंटे पहले स्‍टेशन पहुंचना होगा ताकि थर्मल स्‍क्रीनिंग की प्रक्रिया को पूरा किया जा सके.

-रेलवे स्‍टेशन पर सभी यात्रियों की थर्मल स्‍क्रीनिंग होगी और ट्रेन में एंट्री करते समय और यात्रा के दौरान मास्‍क पहना जरूरी होगा.

-सफर के पहले सभी यात्रियों के लिए आरोग्‍य सेतु APP को डाउनलोड करना जरूरी  होगा.

-यात्रा के दौरान कंबल, चादर, पर्दे रेलवे की ओर से उपलब्‍ध नहीं कराए जाएंगे.

-इसके साथ ही यात्रियों को सुविधा के लिहाज से कम से कम लगेज रखने की सलाह दी गई है.

-ट्रेन पर चढ़ते समय और यात्रा के दौरान शारीरिक दूरी के नियम को पालन करना यात्रियों के लिए जरूरी है.

-यात्रियों के लिए गंतव्‍य स्‍थान तक पहुंचने के लिए हेल्‍थ प्रोटोकॉल का पालन करना होगा

Comments are closed.