AUS vs IND: सिडनी में ऐसा है भारत का रिकॉर्ड, आंकड़े जानकर चौंक जाएंगे

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ जारी टेस्ट सीरीज में भारत 2-1 से आगे है। उसने रविवार को ही मेलबर्न टेस्ट मैच में ऑस्ट्रेलिया को 137 रनों से मात दी है। भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच चार टेस्ट मैचों की सीरीज का अब अंतिम मुकाबला 3 से 7 जनवरी के बीच सिडनी में खेला जाना है ।  वैसे सिडनी में भारत के रिकॉर्ड को बात की जाए तो इतना अच्छा नहीं रहा है । सिडनी क्रिकेट ग्राउंड पर भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच कुल 11 मैच खेले जा चुके हैं जिसमें 5 टेस्ट मैच में ऑस्ट्रेलिया की टीम ने जीत दर्ज की और एक मैच भारत ने जीता है और यहां दोनों टीमों के बीच पांच मैच ड्रॉ रहे हैं। सबसे बड़ी बात है कि भारतीय टीम ने अंतिम बार 1978 में सिडनी टेस्ट मैच जीता था।

 पिछले 50 साल से भारतीय टीम सिडनी में जीत हासिल नहीं कर पाई है।उस वक्त भारतीय टीम का नेतृत्व बिशन सिंह बेदी के हाथों में था। उस दौरान भारत उस मैच को पारी और 2 रन से जीता था। मुकाबले में भारतीय टीम के स्पिनर बिशन सिंह बेदी और इरवाल्ली प्रसन्ना ने शानदार गेंदबाज़ी की थी और भारतीय टीम को पहली बार सिडनी क्रिकेट ग्राउंड जीत दिलाई थी ।

 हालांकि चौथा टेस्ट मैच भारत के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण रहने वाला है अगर भारत यहां जीत दर्ज करने में कामयाब हो जाता है तो वह सीरीज को भी अपने नाम कर पाएगा।भारतीय टीम के लिए यह बहुत ही बड़ी बात होगी जब वह कंगारू धरती पर सीरीज अपने नाम करेगा ।