IPL 2019: क्रिस गेल के नाम दर्ज है एक ऐसा रिकॉर्ड, जो आने वाले कई वर्षों तक रहेगा अटूट

यूनिवर्स बॉस के नाम से जाने जाने वाले वेस्टइंडीज के तूफानी बल्लेबाज क्रिस गेल क्रिकेट की दुनिया में अपनी एक अलग ही पहचान रखते हैं. बल्ले से उन्होंने जो कमाल दिखाए हैं वह अपने आप में सबसे अलग हैं. क्रीज पर सेट होकर एक बार गेल अगर अपना विस्फोटक रूप धारण कर लें तो गेंदबाजों के लिए बचना मुश्किल हो जाता है.

दुनिया की सबसे बड़ी लीग इंडियन प्रीमियर लीग में भी क्रिस गेल का जादू देखने को मिलता है. उनकी कई तूफानी पारियां आईपीएल प्रेमियों के दिलो दिमाग पर छाई हुई हैं. हम आपको एक ऐसे रिकॉर्ड के बारे में बताने जा रहे हैं जिसे बनाकर गेल ने एक नया इतिहास रचा था.

साल 2013 के आईपीएल सीजन में क्रिस गेल ने रॉयल चैलेंजर्स बंगलौर की ओर से खेलते हुए पुणे वारियर्स के खिलाफ 175 रनों की हैरान कर देने वाली विस्फोटक नाबाद पारी खेली थी. गेल की यह पारी महज 66 गेंदों पर आई थी. यह आईपीएल ही नहीं बल्कि टी-20 क्रिकेट में सबसे तेज शतकीय और सबसे बड़ी पारी है. इस पारी में उन्होंने 30 गेंदों पर ही अपना शतक पूरा कर लिया था.

 

गेल ने आते ही छक्कों चौकों की बारिश करदी थी. कोई भी गेंदबाज हो कहीं भी गेंद डाले पर गेल हर गेंद को बाउंड्री के बाहर भेज रहे थे. जब तक उन्होंने बल्लेबाजी की गेंद मैदान में कम बाहर ज्यादा रही. गेल ने कुल 17 छक्के और 13 चौके जड़े थे.

फिलहाल ऐसा कोई बल्लेबाज नजर नहीं आ रहा जो गेल के इस रिकॉर्ड को तोड़ सके अगर किसी में दम है तो वह शायद खुद क्रिस गेल ही हैं.