IPL 2008 से लेकर 2020 तक ये हैं हर नीलामी के सबसे महंगे खिलाड़ी, लिस्ट में धोनी भी शामिल

दुनिया की सबसे लोकप्रिय टी20 क्रिकेट लीग आइपीएल का इतिहास एक दशक से भी ज्यादा पुराना हो गया है। अब तक इंडियन प्रीमियर लीग के 12 संस्करण खेले जा चुके हैं, जबकि गुरुवार 19 दिसंबर को 13वें संस्करण के लिए खिलाड़ियों का ऑक्शन हुआ है। आइपीएल के 13वें सीजन के लिए सबसे महंगे खिलाड़ी को कोलकाता नाइट राइडर्स ने अपनी टीम में शामिल किया है I

केकेआर ने कोलकाता में हुई खिलाड़ियों की नीलामी में ऑस्ट्रेलिया के स्टार तेज गेंदबाज पैट कमिंस को साढ़े 15 करोड़ रुपये में खरीदा है। इसके साथ ही वह आइपीएल इतिहास के वे सबसे महंगे बिकने वाले पहले विदेशी खिलाड़ी बन गए हैं।

पैट कमिंस से पहले इंग्लैंड टीम के ऑलराउंडर खिलाड़ी बेन स्टोक्स को राजस्थान रॉयल्स की टीम ने साल 2017 में साढ़े 14 करोड़ रुपये में खरीदा था। ऐसे में अब पैट कमिंस आइपीएल में सबसे महंगे विदेशी खिलाड़ी बन गए हैं। हालांकि आपको बता दें कि वह IPL के दूसरे सबसे महंगे खिलाड़ी हैं।

आइपीएल के इतिहास में सबसे ज्यादा रकम में बिकने वाले खिलाड़ी भारत के पूर्व क्रिकेटर युवराज सिंह हैं, जिन्हें साल 2015 में 16 करोड़ रुपये में दिल्ली डेयरडेविल्स (अब दिल्ली कैपिटल्स) की टीम ने खरीदा था। इससे पहले 2014 में भी युवराज सिंह इस लीग के सबसे महंगे खिलाड़ी रहे थे, साल 2014 में उन पर 14 करोड़ की बोली लगी थी I

लेकिन दोस्तों आपको बता दें कि IPL के सबसे पहले संस्करण में सबसे ज्यादा महंगे खिलाड़ी महेंद्र सिंह धोनी थी, जिन्हें चेन्नई सुपरकिंग्स ने 6 करोड़ रुपये में साल 2018 में खरीदा था।

इंडियन प्रीमियर लीग के हर सत्र में सबसे ज्यादा कीमत में बिकने वाले खिलाड़ियों की लिस्ट इस प्रकार है I

Comments are closed.