ये रही दुनिया के टॉप-10 अमीर क्रिकेटरों की लिस्ट, देखें कोहली, धोनी और सचिन का स्थान

दुनिया के सबसे अमीर क्रिकेटर्स कौन हैं? अगर आप इस सवाल का जवाब जानना चाहते हैं तो आगे हम आपको आगे बताएंगे की दुनिया के सबसे अमीर क्रिकेटर्स कौन हैं। इसे जानने के लिए आपको सबसे पहले ये जानना होगा की खिलाड़ियों की कुल संपत्ति आखिर बनती कैसे हैं। यानि की खिलाड़ी किस तरह से पैसे कमाता हैं। एक क्रिकेटर की संपत्ति तो कई कारणों से बनती हैं। लेकिन इसमें मैच फीस और स्पोंसरशिप मुख्य होती हैं। हमारे देश में तो खिलाड़ियों की ब्रांड वैल्यू इतनी ज्यादा हैं की कोई कंपनी अपने ब्रांड का विद्यापन करना चाहती हैं तो वह खिलाड़ियों से करवा लेती हैं और उन्हें मोटी रकम अदा करती हैं। जो करोडो रुपयों से कम नहीं होती हैं।

दुनिया के 10 सबसे अमीर क्रिकेटर्स, जानिए धोनी- लारा- सचिन किस नंबर पर हैं?

इसके अलावा खिलाड़ी स्पोंसरशिप से भी पैसे कमाता हैं। आपने कई बार देखा होगा की खिलाड़ी मैदान पर जो बैट इस्तेमाल करते हैं उनके बैट पर किसी ना किसी ब्रांड का स्टिकर लगा होता हैं। उदहारण के तौर पे रोहित शर्मा के बल्ले पर CEAT कंपनी का स्टिकर लगा होता हैं। कप्तान कोहली के बल्ले पर MRF कंपनी का लोगो लगा होता हैं। इसके लिए भी कंपनी उन्हें मोटी रकम देती हैं।

10. युवराज सिंह

इस लिस्ट में दसवे स्थान पर युवराज सिंह हैं। युवराज ने टी-20 और वनडे वर्ल्ड कप भारत को जिताने में मदद की थी। प्लेयर ऑफ़ दी वर्ल्ड कप का अवार्ड भी उन्हें मिल चूक हैं। युवराज शुरुवाती दौर से ही भारत के लिए लोकप्रिय रह चुके हैं। शुरुवात से कई ब्रांड्स ने उन्हें अपना ब्रांड एंबेसडर बना लिया था। BCCI की तरफ से उन्हें रेगुलरशिप मिलती ही थी। लेकिन IPL से भी उनपर करोड़ो की बोलो लगती थी। युवराज की कुल संपत्ति आज की तारीख में 250 करोड़ रूपए हैं। इस वजह से वे दसवे स्थान पर हैं।

9. शेन वॉटसन

ऑस्ट्रेलिया के पूर्व ऑलराउंडर खिलाड़ी इस लिस्ट में नववें स्थान पर हैं। अपने बल्ले और गेंद से शेन वॉटसन ने ऑस्ट्रेलियाई टीम को खूब मैचेस जिताये हैं। शेन वॉटसन आज दुनिया के नामी क्रिकेट लीग के हिस्सा बन चुके हैं। जिसके लिए उन्हें अच्छी फीस भी मिल जाती हैं। भारत की तरह ऑस्ट्रेलिया में भी क्रिकेट सबसे ज्यादा पसंद किया ज्यादा हैं। बतादे की वॉटसन की कुल संपत्ति आज 275 करोड़ रूपए हैं।

8. वीरेंद्र सहवाग

वीरेंद्र सहवाग भारत का एक महत्वपूर्ण हिस्सा रहे हैं। जैसे ही वे मैदान पर आते थे चौके और छक्कों की बरसात करने लगते थे। उन्होंने कई शानदार रिकॉर्ड अपने करियर में बनाये। संन्यास के बाद वे बतौर कमेंटेटर भी काम कर चुके हैं। बतादे की सहवाग का हरियाणा में एक स्कूल भी हैं जिसका नाम सहवाग इंटरनेशनल स्कूल हैं। उनकी संपत्ति कुल 277 करोड़ रूपए हैं।

7. शेन वार्न

ऑस्ट्रेलिया के नामी गेंदबाजों में से एक शेन वार्न दुनिया के दूसरे सबसे सफल स्पिनरों में से एक हैं। वे पेप्सी और मैक्डोनल्ड्स जैसे बड़ी कपंनियों के साथ भी काम कर चुके हैं। उनकी लोकप्रियता भी उनके करियर के वक्त बहोत थी। जिसके वजह से कई बड़े ब्रांड्स उन्हें अच्छी फीस देते थे। फिलहाल वे ICC के लिए कमेंटेटर के लिए काम कर रहे हैं। बतादे की उनकी कुल संपत्ति 350 करोड़ रूपए हैं।

6. विराट कोहली

इस लिस्ट पर नंबर 6 पर विराट कोहली हैं। जो आज के दौर में भारतीय टीम के कप्तान हैं और दुनिया के सबसे बेहतरीन खिलाड़ी हैं। ब्रांड एंडोर्स के मामले में भी वे कई क्रिकेटरों से आगे हैं। आज की बड़ी बड़ी कंपनियां कोहली को अपना ब्रांड एंबेसडर बनाना चाहती हैं। इस वजह से उनकी कुल संपत्ति आज के दौर में 410 करोड़ रूपए हैं जो की समय के साथ तेज़ी से बढ़ती ही जा रही हैं। फिलहाल कोहली ऑडी, प्यूमा जैसे बड़ी कंपनियों के एंडोर्स करते हैं। IPL टीम RCB भी उन्हें हर साल 14 करोड़ में अपने टीम का हिस्सा बनाती हैं।

5. ब्रायन लारा

ब्रायन लारा वेस्टइंडीज के पूर्व कप्तान रह चुके हैं। टेस्ट मैच के एक पारी में उन्होंने 400 रन जमाये थे और क्रिकेट की दुनिया में तहलका मचा दिया था। उन्होंने विंडीज के लिए कई शानदार पारियां खेली हैं। अपने देश में भी वे एक सेलिब्रिटी की तरह हैं और उनके प्रशंशक भी कहीं ज्यादा हैं। इंटरनेशनल लोकप्रियता के चलते कई बड़े कंपनियों के साथ वे काम कर चुके हैं। इसी वजह से उनकी संपत्ति कुल 425 करोड़ रूपए हैं।

4. रिकी पोंटिंग

रिकी पोंटिंग अबतक के ऑस्ट्रेलिया के सबसे महान कप्तान माने जाते हैं। पोंटिंग ने ऑस्ट्रेलिया को कई उचाईयों तक पहुंचाया। लोकप्रियता के चलते उन्होंने अपने करियर के दौरान कई ब्रांड्स को एंडोर्स किया हैं। जिस वजह से उनकी संपत्ति कुल 460 करोड़ रूपए हैं। उन्होंने भारत में भी कई बड़े कंपनियों को एंडोर्स किया हैं। IPL टीम दिल्ली कैपिटल्स के हेड कोच भी वे रह चुके हैं। इसके लिए भी उन्होंने मोटी फीस ली थी।

3. जैक कैलिस

इस लिस्ट में साउथ अफ्रीका के ऑल राउंडर खिलाड़ी जैक कैलिस का नाम तीसरे स्थान पर हैं। उन्होंने अपने करियर में 25 हज़ार से भी ज्यादा रन बनाये हैं और 575 विकेट लिए हैं। इस वजह से वे दुनिया के महानतम खिलाड़ियों में से एक रहे हैं। अपने करियर के दौरान कई बड़ी कंपनियों के वे ब्रांड एंबेसडर रहे हैं। जिस वजह से आज के तारीख में उनकी कुल संपत्ति 510 करोड़ रूपए हैं।

2. महेंद्र सिंह धोनी

भारतीय टीम के सबसे सफल कप्तानों में से एक महेंद्र सिंह धोनी इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर हैं। क्रिकेट से भले ही आज वे दूर हैं। लेकिन फैंस के दिलों में आज भी धोनी राज करते हैं। आज भी कहीं बड़े ब्रांड्स के वे चहिते हैं। धोनी की कुल संपत्ति आज की तारीख में 800 करोड़ रूपए हैं। इस वजह से उन्हें दुनिया का दूसरा सबसे अमीर क्रिकेटर कहा जाता हैं। उनकी कमाई आईपीएल, ब्रांड्स और कहीं जगहों से होती हैं। इस वजह से उनकी ब्रांड वैल्यू आसमान पहुंच चुकी हैं। 2011 का वनडे वर्ल्ड कप जीतने के बाद यह कहीं गुना बढ़ गई।

1. सचिन तेंदुलकर

क्रिकेट के दुनिया से कई सालों बाद भी वे दुनिया के नंबर एक सबसे अमीर खिलाड़ी बने हुए हैं। क्रिकेट में उनके बनाए हुए रिकार्ड्स आज भी कोई नहीं तोड़ सका हैं। सचिन के लिए दिवानगी आज तक कोई भी क्रिकेटर के लिए नहीं देखि गई हैं। गॉड ऑफ़ क्रिकेट कहे जाने वाले सचिन तेंदुलकर ने इंटरनेशनल क्रिकेट में 100 शतक भी जमाये हैं और ऐसा करने वाले वे एकमात्र बल्लेबाज़ हैं। ब्रांड्स एंबेसडर के रूप में भी वे खिलाड़ियों से कहीं आगे हैं। IPL टीम मुंबई इंडियंस के साथ भी वे खेल चुके हैं और कोचिंग स्टाफ में भी शामिल हैं। जिसके लिए उन्हें कई रकम अदा की जाती थी। इसी वजह से उनकी आज की कुल संपत्ति लगभग 850 करोड़ रूपए हैं। जो किसी भी क्रिकेटर से कई गुना ज्यादा हैं।

 

Comments are closed.