रिकी पोंटिंग के बल्ले में स्प्रिंग!, क्रिकेट से जुड़ी 5 ऐसी ही अफ़वाहें जो हम बचपन से सुनते आ रहे हैं

बचपन में जो बातें हमें बता दी जाती हैं हम उसे ही सच मान बैठते हैं. फिर चाहे वह बात सच हो या झूठ इससे फर्क नही पढ़ता है. क्रिकेट में भी कई अफवाहें ऐसी हैं जिन्हें हम सभी बचपन में सच मान बैठे थे. अफवाहें ज्यादातर झूठ ही होती हैं. इसलिए आज हम आपको ऐसी ही पांच अफवाहों के बारे में बताते हैं.

1. स्टीव वॉ ने कभी गिब्स से नहीं कहा, आपने विश्वकप गिरा दिया दोस्त

वर्ल्ड कप 1999 के सुपर सिक्स का एक मैच साउथ अफ्रीका और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेला गया था, जिसका किस्सा एक सामने आया. इस मैच से ऐसी अफवाह निकल कर सामने आयी थी कि जब ऑस्ट्रेलिया के स्टीव वॉ बल्लेबाजी कर रहे थे, तो उनका एक कैच साउथ अफ्रीका के गिब्स के पास गया जो उन्होंने छोड़ दिया था. इसके बाद स्टीव वॉ ने शानदार बल्लेबाजी करते हुए ऑस्ट्रेलिया को मैच में जीत दिला दी थी.

ऐसा कहा जाता है कि जब स्टीव वॉ का कैच गिब्स ने गिराया तो स्टीव वा उनके पास गए और कहा दोस्त आपने विश्व कप गिरा दिया. हालांकि बाद में गिब्स ने इसका खुलासा किया और कहा कि उन्होंने स्टीव वॉ के द्वारा ऐसा कहते हुए सुना ही नही. साथ ही उन्होंने कहा यह काफी हास्यप्रद है.

2. एक गेंद पर 286 रन

जनवरी 1894 में लंदन से छपने वाले अखबार ‘पाल-माल गजट’ में एक रिपोर्ट छपी थी। रिपोर्ट के मुताबिक 1865 में ऑस्ट्रेलिया में डोमेस्टिक मैच के दौरान विक्टोरिया और स्क्रैच XI की टीम के बीच एक मैच खेला गया था। जिसमें एक बॉल पर 286 रन बने थे।

मैच के दौरान विक्टोरिया के बैट्समैन ने एक जोरदार शॉट लगाया, और बॉल पेड़ पर जाकर अटक गई। इसके बाद बैट्समैन के रन दौड़ने का सिलसिला शुरू हुआ।

जब तक बॉल पेड़ पर रही, तब तक बैट्समैन रन दौड़ते रहे और इस दौरान उन्होंने 286 रन ले लिए। बैट्समैन को लगातार रन दौड़ते देख अपोजिट टीम के मेंबर्स ने उन्हें ऐसा करने से रोकने के लिए अंपायर से गेंद खो जाने की अपील भी की मगर अंपायर गेंद को देख रहे थे इस लिए इस अपील को उन्होंने ख़ारिज कर दिया था.

हालांकि इस बात में कितनी सच्चाई है इस बात का कोई साक्ष्य मौजूद नही है. इसलिए ये आज तक महज अफवाह ही है.

3. धोनी हर रोज पांच लीटर दूध पीते हैं

धोनी के बारे में सभी को पता है कि उनमें बहुत ताकत है। धोनी जब शुरू शुरू में आये थे तो पहली गेंद से ही गेंदबाजो पर प्रहार करना शुरू कर देते थे। उनकी अद्भुत शैली को देखकर हर कोई अचंभित हो जाता था। कुछ लोगो के अनुसार धोनी में इतनी ताकत इसलिए थी क्योंकि वे रोज 5 लीटर दूध पीते थे।

यह खबर आग की तरह फैल गयी और लोगो का विश्वास इस खबर के प्रति इस कदर जमा कि सभी अपने अपने बच्चों को 5 लिटर दूध पीने की सलाह देने लगे। खैर यह खबर सबसे बड़ा झूठ साबित हुआ।

4. रिकी पोंटिंग के बैट में स्प्रिंग – विश्व कप 2003

साल 2003 विश्व कप के फाइनल में टीम इंडिया का मुकाबला जोहान्सबर्ग के मैदान पर ऑस्ट्रेलिया से होना था। भारतीय कप्तान सौरव गांगुली ने टॉस जीता और पहले गेंदबाजी करने कै फैसला किया। लेकिन बैटिंग पिच पर यही निर्णय लेना भारी पड़ गया और ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाजों ने भारतीय गेंदबाजों की बखिया उधेड़ दी। इस दौरान ऑस्ट्रेलिया के कप्तान रिकी पोंटिंग ने भारतीय गेंदबाजों की जमकर धुनाई की और 121 गेंदों में 140 रन बना डाले।

गौर करने वाली बात थी कि इस दौरान उन्होंने चौके तो चार जड़े थे लेकिन छक्के आठ जड़ दिए थे। वहीं जब भी वह क्रीज छोड़कर बाहर आते थे गेंद को छह रनों के लिए मैदान से बाहर भेज देते थे। इस दौरान उन्होंने भारतीय टीम के मुख्य गेंदबाज जवागल श्रीनाथ के ओवरों में 3 छक्के जड़े और श्रीनाथ ने उस मैच में 87 रन दे डाले।

इसके अलावा उन्होंने जहीर खान और आशीष नेहरा की भी जमकर खबर ली। इस तरह ऑस्ट्रेलिया ने 359/2 का स्कोर बना डाला। इस स्कोर का पीछा करने उतरी भारतीय टीम 234 रनों पर ऑलआउट हो गई और मैच अंततः 125 रनों से मैच हार गई।

ये हार पूरे भारत देश को बर्दाश्त नहीं हो रही थी। मैच के अगले ही रोज अफवाह निकल पड़ी कि रिकी पोंटिंग के बल्ले में स्प्रिंग लगी हुई थी इसलिए वह इतने छक्के मार रहे थे। इसके अलावा ये भी सुनने को मिला कि अगर स्प्रिंग वाली बात आगे तक गई तो मैच दुबारा होगा।

बाद में जब टीम इंडिया वापस मुंबई आ गई और इस बात को पता किया गया तो ये एक महज अफवाह निकली। इस तरह करोड़ो भारतवासियों का फिर से मैच होने वाला सपना धरा का धरा रह गया।

5. एबी डीविलियर्स को कई खेलों में महानता हासिल

मिस्टर 360 नाम से मशहूर एबी डिविलियर्स अब कभी अंतरराष्ट्रीय मैच खेलते नजर नहीं आएंगे। एबी ने क्रिकेट के सभी फाॅर्मेट से संन्यास ले लिया है। डिविलियर्स सिर्फ अपने देश ही नहीं विदेशों में भी काफी फेमस रहे हैं। खासतौर से भारत में आईपीएल खेलने के चलते यहां के क्रिकेट फैंस एबी को खूब सम्मान देते हैं।

रिटायरमेंट की खबर फैलते ही सोशल मीडिया पर डिविलियर्स से जुड़ी न जाने कितनी खबरें वायरल होने लगीं थी। इस बीच एक खबर ऐसी भी आई जो न जाने कितने सालों से वायरल हो रही थी।

ये खबर थी डिविलियर्स के ऑलराउंडर होने की, जी हां अगर आप डिविलियर्स के जबरा फैन हैं तो ये बातें आपने भी सुनी या पढ़ी होंगी कि, डिविलियर्स सिर्फ क्रिकेट ही नहीं अन्य खेलों में भी नेशनल चैंपियन हैं, जैसे हाॅकी, फुटबाॅल, रग्बी और स्वीमिंग।

मगर अपनी ऑटोबायोग्राफी में डीविलियर्स ने इस बातों को गलत साबित किया. डीविलियर्स ने बताया कि उन्होंने हॉकी स्कूल दिनों में खेली है. इसके साथ ही उन्होंने कहा कि उन्होंने कभी रग्बी खेला ही नहीं।