76 मैन ऑफ द मैच अवार्ड जीतने वाला दुनिया का एकमात्र बल्लेबाज, कोहली जल्दी ही तोड़ सकते हैं रिकॉर्ड

क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले सचिन तेंदुलकर के नाम अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में ना जाने कितने रिकॉर्ड दर्ज हैं। सचिन तेंदुलकर ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 100 शतक लगाने का रिकॉर्ड बनाया। वह ऐसा करने वाले विश्व के एकमात्र बल्लेबाज हैं। इसके अलावा अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड सचिन तेंदुलकर के नाम दर्ज है।

शायद आपको इस बारे में नहीं पता होगा कि अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे ज्यादा बार मैन ऑफ द मैच जीतने का रिकॉर्ड भी सचिन तेंदुलकर के नाम है। सचिन तेंदुलकर ने 664 मैच खेले। इस दौरान सचिन तेंदुलकर को 76 मैचों में मैन ऑफ द मैच का अवार्ड दिया गया।

सचिन तेंदुलकर का सबसे ज्यादा 76 बार मैन ऑफ द मैच जीतने का रिकॉर्ड खतरे में आ चुका है। अभी तक इस रिकॉर्ड को कोई नहीं तोड़ पाया। लेकिन जल्दी ही यह रिकॉर्ड टूट सकता है। यह रिकॉर्ड कोई और नहीं बल्कि भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली तोड़ सकते हैं।

विराट कोहली ने अभी तक कुल 393 मैच खेले हैं। विराट कोहली को 55 बार मैन ऑफ द मैच का अवार्ड दिया गया है। जल्दी ही विराट कोहली सचिन तेंदुलकर का यह रिकॉर्ड तोड़ सकते हैं। विराट कोहली को सचिन तेंदुलकर का रिकॉर्ड तोड़ने के लिए अभी 22 मैचों में शानदार प्रदर्शन करके मैन ऑफ द मैच का अवार्ड हासिल करना होगा।

सबसे ज्यादा बार मैन ऑफ द मैच का अवार्ड जीतने के मामले में सनथ जयसूर्या दूसरे नंबर पर है जिन्होंने 58 बार मैन ऑफ द मैच का अवार्ड हासिल किया। वहीं दक्षिण अफ्रीका के पूर्व महान ऑलराउंडर खिलाड़ी जैक कैलिस तीसरे नंबर पर है। यह अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 57 बार मैन ऑफ द मैच चुने गए।

Comments are closed.