5 मैचों की टेस्ट सीरीज में 974 रन बनाने वाला दुनिया का एकमात्र, कोहली ने बनाए हैं 692 रन

टेस्ट चैंपियनशिप के शुरू होने से टेस्ट क्रिकेट का रोमांच और भी ज्यादा बढ़ गया है. अब दुनिया की हरेक टीमें टेस्ट क्रिकेट को नतीजे के लिए खेलती हैं. जिससे उनकी अंकतालिका में सुधार हो सकें. तभी वो आईसीसी की टॉप- टेस्ट रैंकिंग में पहुँच सकती हैं.

इस साल हमें कई बेहतरीन टेस्ट पारियां देखने को मिली हैं. फिर चाहे एशेज में स्टीव स्मिथ हो या दक्षिण अफ्रीका सीरीज में रोहित शर्मा. इसलिए आज के इस आर्टिकल में हम आपको एक टेस्ट सीरीज में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले टॉप-5 बल्लेबाजों के बारे में बताने जा रहे हैं. तो चलिए जानते हैं इसके बारे में…

एक टेस्ट सीरीज में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले टॉप-5 बल्लेबाजों की लिस्ट :-

इस लिस्ट में ऑस्ट्रेलिया के महान बल्लेबाज सर डॉन ब्रैडमैन पहले नंबर पर आते हैं. उन्होंने एक टेस्ट सीरीज में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड अपने नाम दर्ज किया है. उन्होंने साल 1930 में इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेली गई एशेज सीरीज के 5 मैचों में 974 रन बनाए थे. जिनमे ब्रैडमैन ने 4 शतक जड़े थे.

इस लिस्ट में दूसरे स्थान पर इंग्लैंड के वॉली हैमंड आते हैं, जिन्होंने एशेज सीरीज के 5 मैचों में कुल 905 रन बनाए थे. जिनमे उन्होंने 4 शतक जड़े थे. इस लिस्ट में तीसरे स्थान पर ऑस्ट्रेलिया के पूर्व क्रिकेटर मार्क टेलर आते हैं. जिन्होंने साल 1989 में एशेज सीरीज में इंग्लैंड के विरुद्ध 6 मैचों में 839 रन बनाए थे.

इस लिस्ट में चौथे नंबर पर नील हार्वे आते हैं. जिन्होंने दक्षिण अफ्रीका के विरुद्ध पांच टेस्ट मैचों की सीरीज में कुल 834 रन बनाए थे. वेस्टइंडीज के धुरंधर बलेबाज सर विवियन रिचर्ड्स इस लिस्ट में पांचवे नंबर पर आते हैं. जिन्होंने इंग्लैंड के विरुद्ध एक टेस्ट सीरीज के 4 मैचों में 829 रन बनाए थे.

ये धुरंधर भी कुछ कम नहीं

इसके अलावा हम आपको बता दें कि स्टीव स्मिथ ने भारत के विरुद्ध खेली गई एक टेस्ट सीरीज के 4 मैचों में कुल 769 रन बना चुके हैं.

जबकि भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली भी ऑस्ट्रेलिया के विरुद्ध एक टेस्ट सीरीज के 4 मैचों में 692 रन बना चुके थे.

जबकि इंग्लैंड के पूर्व कप्तान और दिग्गज बल्लेबाज एलिस्टर कुक ने भी एक टेस्ट सीरीज में 766 रन बनाने का रिकॉर्ड अपने नाम किया था.

Comments are closed.