क्रिकेट के खेल में ही नहीं बल्कि समाजसेवा के मामले में भी सुपरस्टार हैं टीम इंडिया के ये 5 खिलाड़ी

आज के इस आर्टिकल में हम आप लोगों को ऐसे 5 खिलाड़ियों के बारे में बताने वाले हैं जिन्होंने केवल क्रिकेट ही नहीं खेला है बल्कि हमेशा एक हीरो की तरह लोगों के सामने भी आए हैं। आज के इस आर्टिकल को हम आप लोगों के साथ इसलिए शेयर कर रहे हैं क्योंकि इन क्रिकेटरों का नाम आज लोगों की जुबां पर रहता है। यह खिलाड़ी बहुत ही दयालु खिलाड़ी भी माने जाते हैं।

1. गौतम गंभीर

गौतम गंभीर भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व खिलाड़ी हैं और यह हमेशा गरीबों की मदद करते हैं। गंभीर के नाम से एक फाउंडेशन संस्था भी चल रही है जिसमें भूखे और गरीब लोगों को खाना दिया जाता है। गौतम गंभीर क्रिकेटर के साथ-साथ एक हीरो भी हैं जो हमेशा गरीबों की मदद करते हैं।

2. कपिल देव

भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान और बेहतरीन ऑलराउंडर खिलाड़ी कपिल देव का नाम भी इस सूची में शामिल है। कपिल देव ने भी लोगों को शिक्षा से जुड़े हुए कई संस्थान दिए हैं। कपिल देव की ‘खुशी’ नाम की संस्था गरीबों में शिक्षा को बढ़ावा दे रही है।

3. युवराज सिंह

भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व खिलाड़ी युवराज सिंह भी हमेशा नेक काम के लिए आगे रहते हैं। युवराज सिंह की संस्था का नाम युवीकैन फाउंडेशन है। इस संस्था के माध्यम से युवराज सिंह कैंसर पीड़ितों की मदद करते हैं।

4. सुरेश रैना

भारतीय क्रिकेट टीम में लंबे समय से वापसी का इंतजार कर रहे सुरेश रैना खेल के मैदान पर भले ही वापसी न कर पाए हो लेकिन लोग सुरेश रैना को आज भी उतनी ही इज्जत देते हैं। सुरेश रैना का भी फाउंडेशन चल रहा है जिसका नाम गरासिया रैना फाउंडेशन है। इस फाउंडेशन के माध्यम से लड़कियों की शिक्षा और भी बहुत सी समस्याओं को लेकर मदद की जाती है।

5. महेंद्र सिंह धोनी

भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान और विकेटकीपर बल्लेबाज महेंद्र सिंह धोनी चैरिटी के मामले में बिल्कुल भी पीछे नहीं हैं। महेंद्र सिंह धोनी ने एक चैरिटी संस्था खोली है जो कि इंडियन आर्मी के घायल हुए सिपाही के लिए है। महेंद्र सिंह धोनी की फाउंडेशन का नाम एम एस धोनी चैरिटेबल फाउंडेशन है।

Comments are closed.