टीम इंडिया के पूर्व सलामी बल्लेबाज और BJP संसद गौतम गंभीर से जुड़े ये 5 राज़ बहुत कम लोग जानते हैं

गौतम गंभीर भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व सलामी बल्लेबाज है जो बीजेपी के सांसद बन गए हैं। गौतम गंभीर ने भारतीय टीम के लिए कुल 57 टेस्ट मैच, 147 वनडे मैच और 35 T20 मैच खेले। पिछले साल ही गौतम गंभीर ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को अलविदा कहा। गौतम गंभीर ने वर्ल्ड कप 2011 के फाइनल मुकाबले में बेहतरीन पारी खेलकर टीम इंडिया की जीत में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी। इस पोस्ट में हम आपको गौतम गंभीर के जीवन से जुड़े राज बताने जा रहे हैं जो बहुत ही कम लोग जानते हैं। आइए जानते हैं

1. गौतम गंभीर ने दिल्ली की एक बिजनेसमैन फैमिली में जन्म लिया। इनके पिता का टैक्सटाइल बिजनेस है। गौतम गंभीर की मां हाउसवाइफ है जो अमेरिका के बोस्टन में रहती हैं।

2. 10 साल की उम्र पर ही गौतम गंभीर ने क्रिकेट खेलना शुरू कर दिया था। दादा-दादी ने 18 दिन की उम्र पर ही गौतम गंभीर को गोद ले लिया था।

3. गौतम गंभीर ने नई दिल्ली के मॉडल स्कूल से स्कूल की पढ़ाई पूरी की। इसके बाद उन्होंने दिल्ली यूनिवर्सिटी से अपनी ग्रेजुएशन की पढ़ाई पूरी की।

4. साल 2008 में गौतम गंभीर ने भारत की तरफ से वनडे क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन और शतक बनाए थे। इसी साल उनको भारत के राष्ट्रपति ने अर्जुन अवार्ड से सम्मानित किया था।

5. गौतम गंभीर ने 6 वनडे मैचों में भारतीय टीम की कप्तानी की थी और सभी छह मैचों में भारतीय टीम ने जीत दर्ज की। गौतम गंभीर लगातार पांच मैचों में 5 शतक लगाने वाले एकमात्र भारतीय खिलाड़ी हैं।

Comments are closed.