ये हैं विश्व के 3 सबसे चालाक खिलाड़ी, जिनकी खतरनाक रणनीति के आगे विपक्षी टीम भी टेक देती है घुटने

विश्व क्रिकेट में खिलाड़ियों की भरमार रही है। एक से बढ़कर एक खिलाड़ी आए हैं और गए हैं । पर बहुत कम ऐसे खिलाडी़ रहे जो सफल हुए हैं। हम यहां तीन खिलाड़ियों का जिक्र कर रहे हैं जिन्हें सफल खिलाडी़ तो माना ही जाता है पर सबसे बड़ी बात ये है कि इन खिलाड़ियों की रणनीति के आगे विपक्षी टीम भी घुटने टेक देती है। जी हां चालाकी के मामले में इन खिलाड़ियों के आगे कोई नहीं टिक पाता है।

महेंद्र सिंह धोनी –

Image source: catchnews

महेंद्र सिंह धोनी विश्व के महान खिलाड़ियों में से एक हैं। इनके पास इतना अनुभव है कि यह एक मात्र सलाह से मैच जितवा सकते हैं। यही नहीं यह अक्सर मैच के दौरान गेंदबाज़ों और टीम इंडिया के कप्तान कोहली को टिप्स देते हुए नजर आते हैं। इसके अलावा विकेट के पीछे धोनी की चालाकी तो किसी से छिपी नहीं हैं ।

स्टीव स्मिथ-

Image source: GETTY IMAGES

स्मिथ भले इंटरनेशनल क्रिकेट से एक साल से बाहर हों, पर वह भी एक शातिर खिलाड़ी रहे हैं। इनकी अगुवाई में बेहतरीन रणनीति के दम पर ऑस्ट्रेलिया ने कई मुकाबले जीते हैं। हालांकि बॉल टेंपरिंग जैसे गंभीर मामले में फंसने के बाद स्मिथ का कद विश्व क्रिकेट में कम हो गया है।

एबी डीविलियर्स –

Image source: google

अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट से पिछले साल ही संन्यास ले चुके हैं डीविलियर्स भी एक बड़े खिलाड़ी में से एक हैं। इनके द्वारा कायम की रणनीति अक्सर विपक्षी टीम के लिए मुसीबत बनती है। हमने आईपीएल मैचों के दौरान देखा कि कैसे डीविलियर्स अपनी टीम (आरसीबी ) के कप्तान कोहली को सलाह देते हैं और मैच जितवाने में मदद करते हैं।