क्या दुनिया के नंबर-1 बल्लेबाज विराट कोहली तोड़ पाएँगे इस 33 साल पुराने महा-रिकॉर्ड को, देखें

विराट कोहली इस समय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में टॉप-10 में शामिल एकलौते बल्लेबाज हैं। आईसीसी की मौजूदा वनडे व टेस्ट रैंकिंग में कोहली नंबर वन जबकि टी-20 में नंबर दस पर काबिज हैं।

भले ही आईसीसी की वनडे रैंकिंग में किंग कोहली नंबर वन बल्लेबाज बने हुए हैं, लेकिन वे आईसीसी की रेटिंग अंकों के आधार पर जारी सर्वोच्च बल्लेबाजी रैंकिंग में आज तक टॉप-5 में भी स्थान नहीं बना पाए हैं।

यहां हम बात कर रहे हैं सर्वकालिक बेस्ट वनडे रैकिंग की, जहां कोहली टॉप-5 में भी शामिल नहीं हैं। वह यहां 911 अंकों के साथ छठे स्थान पर बने हुए हैं। कोहली ने अपनी यह रैंकिंग साल 2018 के जुलाई माह में इंग्लैंड के खिलाफ हासिल की थी।

आईसीसी की इस सर्वकालिक बेस्ट वनडे रैकिंग में पिछले 33 साल से वेस्टइंडीज के महान बल्लेबाज विव रिचर्ड्स नंबर एक पर काबिज हैं। पाकिस्तान के खिलाफ 1985 में विव रिचर्ड्स के रैंकिंग में 935 अंक रहे थे, जो कि अंको के हिसाब से अब तक कि सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग है।

इस समय बल्लेबाजों में फिलहाल सिर्फ कोहली (895 अंक) ही हैं जो कि रेटिंग अंकों में विव रिचर्ड्स द्वारा करीब 33 साल पहले बनाये रिकॉर्ड को चुनौती दे सकते हैं। इसके लिए कोहली को पूरा दमखम लगाना होगा।

Comments are closed.